Phone: +91-0631-2222506, Helpline No. : +91-8083557070

Registered under Indian Societies Act 21-1860
Regd No. 1106/2010-11

प्रोफाइल
बिहार राज्य में ''कन्या विवाह एण्ड विकास सोसाईटी" कन्या सशक्तिकरण की दिशा में कार्यरत एक ऐसी संस्था हैं जिसका उद्देश्य राज्य की कुंवारी कन्याओं की विभीन्न समस्याओ का समाधान करना हैं ! ''कन्या विवाह एण्ड विकास सोसाईटी" नामक संस्था आज आप लोगों के सहयोग के बदौलत किसी परिचय की होह्ताज नहीं हैं ! बात चाहे कन्याओं की शादी की हो या उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने की ! उन्हें हर संभवतः मदद करने का वादा करती है ! राज्य की कई संस्थाएँ कन्या सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए आगे आई है ! परन्तु ''कन्या विवाह एण्ड विकास सोसाईटी" इसमें अहम भूमिका निभा रही है !

हमारी संस्था बिहार की एकमात्र संस्था हैं ! जिसने अपने विचार विमर्श से कन्या विवाह से उत्पन्न समस्याओं का समाधान करने का दृढ़ संकल्प लिया है हमारी संस्था यह चाहती है कि कन्याओं को किसी भी हालत मैं समाज के मुख्य धरा मैं लाया जाए ! जहाँ के विनवाधा परुषों की तरह अपने जीवन के गंभीर मुद्दो पर स्वयं निर्णय ले सकें ! कन्याओं को आत्मनिर्भर, स्वावलम्बी, शिक्षित एवं सुदृढ़ बनाने हेतु हमारी संस्था प्रत्येक उस कदम को उठाएगी जो महिला सशक्तिकरण को एक नया आयाम देने के लिए जरुरी है ! ये संस्था बिहार के अन्य संस्था से बिल्कुल भिन्न है ! यह बिहार की कन्याओं के विवाह के दौरान सहायता प्रदान करेगी और दहेज़ माँगने वालो पर तथा बाल विवाह पर रोक लगाएगी ! हमारी संस्था तब तक चलती रहेगी जब तक की कन्याएँ जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में पुरुष से पीछे है जब तक कन्याएँ कमजोर एवं अशिक्षित है ! तब तक न हमारा राज्य विकाश कर सकता है न हमारा जिला और न ही हमारा घर, क्योंकि बेटियाँ हमारे घर की हमारे समाज की एक महत्वपूर्ण सतम्भ है !

इन्हें दरकिनार कर हम विकास का सामना भी नहीं देख सकते ! हालाँकि सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं ! लेकिन हैरत की बात यह है कि अभी हम काफी दूर है ! इसे आगे पीछे की दूरियों को मिटाने के एक प्रयास का नाम ही ''कन्या विवाह एण्ड विकास सोसाईटी" हैं !

अपने संस्था के मिशन को सफल बनाने में हम सरकार, समाज सेवी भाईयों एवं उन सभी माता से सहयोग एवं मार्गदर्शन की अपेक्षा करते है, जिनके घरोँ में भी कन्याओं का पदार्पण हों चूका हैं ! कन्याओं की ख़ुशी उमंग एवं उनके सपनों को साकार करना ही हमारा लक्ष्य है ! आइये हम सब मिलकर इस पवन कार्य को सफल करें !

सेक्रेटरी

नवीनतम समाचार
Contact for joining & help line No:-
+91-0631-2222506, +91-9431478880
नोट :- संस्था मैं नियुक्ति के लिए पहले वाले मोo नo या किसी अन्य व्यक्ति से न मिले अन्यथा ठगी का शिकार हो सकते हो नियुक्ति या अन्य किसी तरह की जानकारी के लिए संस्था के प्रधान कार्यालय या +91-9431478880, +91-8083557070 पर सम्पर्क करे! क्यों की संस्था के ही नाम पर अवैध वसुली कर संस्था को बदनाम करने की साजिद रची जा सकती हैं!
"कन्या विवाह एंड विकास सोसाइटी" नामक स्वयं सेवी संस्था को बदनाम करने की साजिश :- Read More..
१० जून २०१७ को माँ मुंडेश्वरी मंदिर कैमूर (भभुआ) के प्रांगण में १०१ कन्याओं का सामूहिक विवाह होने जा रही है |
३ जुलाई २०१७ जमुई जिले के स्टेडियम में १५१ कन्यायों का सामूहिक विवाह होने जा रही है |